क्या शिवसेना भवन पर लगी सोनिया गांधी की तस्वीर...जानिए सच...

Last Updated: सोमवार, 2 दिसंबर 2019 (12:17 IST)
महाराष्ट्र में शिवसेना, एनसीपी और कांग्रेस की गठबंधन सरकार बनने के बाद से ही कई फर्जी खबरें वायरल हो रही हैं। पहले एक फोटोशॉप्ड तस्वीर में कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी के सामने शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे को नतमस्तक होते दिखाया गया, फिर शिवसेना के लोगो का रंग बदलकर हरा करने की खबरें वायरल हुई। अब एक और तस्वीर वायरल हो रही है, जिसमें मुंबई स्थित पर बाला साहब ठाकरे की जगह सोनिया गांधी की तस्वीर लगी नजर आ रही है।
क्या है वायरल-

फेसबुक यूजर भूषण देवधर ने यह तस्वीर शेयर करते हुए लिखा- ‘बस, अब यही देखना बाकी रह गया था’।


क्या है सच-

हमने वायरल तस्वीर को रिवर्स इमेज सर्च की मदद से खोजा, तो हमें असली तस्वीर मिल गई। इस तस्वीर के लिए 'Rajesh 2008' नाम के Flickr अकाउंट को क्रेडिट दिया गया था। यह तस्वीर 1 मई, 2010 को खींची गई थी। 1 मई को महाराष्ट्र दिवस मनाया जाता है और संभवतः इसी वजह से शिवसेना भवन लाइटों से सजाया गया होगा।
यह तस्वीर शिवसेना जलगांव की आधिकारिक वेबसाइट पर भी है। इसमें शिवसेना फाउंडर बाला साहब ठाकरे की तस्वीर ही भवन पर लगी नजर आ रही है। अब यह स्पष्ट हो गया कि शिवसेना भवन पर लगी सोनिया गांधी की तस्वीर फोटोशॉप्ड है।
हमें पत्रकार विकास भदौरिया और मयूख रंजन घोष के 28 नवंबर, 2019 को किए ट्वीट मिले जिसमें शिवसेना भवन पर बाला साहब ठाकरे का पोस्टर देखा जा सकता है।



वेबदुनिया की पड़ताल में पाया गया है कि शिवसेना भवन पर लगी सोनिया गांधी की तस्वीर फोटोशॉप्ड है।



और भी पढ़ें :