0

उदयपुर : राजस्थान की प्राचीन लोक परंपराएं आज भी लुभाती हैं देश-विदेश के पर्यटकों को

सोमवार,जनवरी 6, 2020
Udaipur
0
1
आप लोगों ने अभी से प्लानिंग शुरू कर दी होगी कि 2019 की बिदाई और 2020 का स्वागत कैसे करेंगे, कहां सेलीब्रेट करेंगे, कहां पार्टी करेंगे या कहां घूमने जाएंगे।
1
2
स्वामी केशवानंदजी महाराज पवित्र अग्नि (धूनी) के समक्ष ध्यानमग्न होकर बैठे रहते थे, इसलिए लोग उन्हें दादाजी धूनीवाले के नाम से स्मरण करने
2
3
काल भैरव जयंती 19 नवंबर 2019 को है। इस बार भैरवाष्टमी मंगलवार के दिन आ रही है। अगहन माह की कृष्ण पक्ष की अष्टमी भैरव जयंती के नाम से जानी जाती है।
3
4
राजस्थान में 'श्री महावीर जी' नाम से भगवान महावीर का भव्य विशाल मंदिर है। यह दिगंबर जैन धर्मावलंबियों की आस्था का प्रमुख केंद्र है। गंभीर नदी के तट पर स्थित इस मंदिर में 24वें तीर्थंकर श्री वर्धमान महावीर जी की मूर्ति विराजित है।
4
4
5
देवी लक्ष्मी को धन और समृद्धि प्रदान करने वाली देवी माना जाता है। मान्यता है कि माता लक्ष्मी के मंदिर में जाकर पूजन-अर्चन करने से आर्थिक संकट समाप्त हो जाता है। खासकर शुक्रवार को यहां जाना चाहिए। महालक्ष्मी और लक्ष्मी के कई प्राचीन और प्रसिद्ध मंदिर ...
5
6
यदि आप घूमने के लिए विदेश जा रहे हैं, तो जरूरी सामान की पैकिंग के अलावा कुछ जरूरी जानकारियां भी जुटाकर रखिए। इन जानकारियों के पता होने से अगर आप विदेश में किसी अनचाहे संकट में फंस जाते हैं, तो इससे आपको बहुत मदद मिलेगी।
6
7
ट्रैवलिंग करना किसी पसंद नहीं होता लेकिन कुछ लोगों को सफर के दौरान सेहत संबंधी परेशानियां होने लगती है, जिस वजह से वे सफर करने में हिचकिचाते है। अगर आपके साथ भी ऐसा ही होता है और ट्रैवलिंग के
7
8
पर्यटन का महत्व और पर्यटन की लोकप्रियता को देखते हुए ही संयुक्त राष्ट्र संघ ने 1980 से 27 सितंबर को विश्व पर्यटन दिवस के तौर पर मनाने का निर्णय लिया। विश्व पर्यटन दिवस के लिए 27 सितंबर का दिन चुना गया क्योंकि इसी दिन 1970 में विश्व पर्यटन संगठन का ...
8
8
9
तिरुमाला पर्वत पर स्थित भगवान तिरुपति बालाजी के मंदिर की महत्ता कौन नहीं जानता। हर साल करोड़ों लोग इस मंदिर के दर्शन के लिए आते हैं।
9
10
बाघों के साम्राज्य में डिजिटल कैमरे की घुसपैठ और पर्यटन की खुली छूट के कारण तस्कर आसानी से बाघों तक पहुंच रहे हैं और तस्करी की रूपरेखा तैयार कर रहे हैं।
10
11
विश्व में शिव की सबसे ऊंची मूर्ति नेपाल के चित्तपोल सांगा जिला भक्तापुर में स्थित है। खड़ी मुद्रा में इस मूर्ति का निर्माण कार्य 2004 में शुरू हुआ था
11
12
यूं तो देश भर में लाखों शिव मंदिर और शिव धाम हैं लेकिन 12 ज्योतिर्लिंग का सबसे खास महत्व है। आइए जानते हैं विस्तार से...
12
13
भक्तों की आस्था केंद्र पुरी का जगन्नाथ मंदिर विश्वभर में प्रसिद्ध है। यह हिन्दुस्तान ही नहीं, बल्कि विदेशी श्रद्धालुओं के भी आकर्षण का केंद्र है।
13
14
हिन्दुओं के सबसे बड़े तीर्थ स्थल अमरनाथ के बारे में बहुत कम ही लोग कुछ खास बातें जानते होंगे। यहां अमरनाथ से जुड़ी प्राचीन, पौराणिक और रहस्यमयी जानकारी जरूर जानिए।
14
15
अमरनाथ यात्रा पर जाने के लिए 2 रास्ते हैं- एक पहलगाम होकर जाता है और दूसरा सोनमर्ग बालटाल से जाता है। यानी देशभर के किसी भी क्षेत्र से पहले पहलगाम या बालटाल पहुंचना होता है। इसके बाद की यात्रा पैदल की जाती है। आओ जानते हैं अमरनाथ के 10 रहस्य।
15
16
प्राचीन नगरी काशी मंदिरों का नगर है। यहां की गलियों में असंख्य मंदिर स्थापित हैं। यहां एक निराला भारत माता का मंदिर शहर के इंगलिशिया लाइन और सिगरा चौराहे के बीच स्थित है।
16
17
झांसी जहां भारत के प्रथम स्वतंत्रता संग्राम की वीरांगना महारानी लक्ष्मीबाई ने महिला वीरता की एक अमर गाथा लिखी।
17
18
पूर्वोत्तर बिहार में पूर्णिया प्रमंडल मुख्यालय से 30 किलोमीटर दूर धरहरा गांव स्थित सिकुलीगढ़ का भी अपना धार्मिक और पुरातात्विक महत्व है। इसे भक्त प्रह्लाद की रक्षा के लिए भगवान विष्णु के नृसिंह अवतार और राजा हिरण्यकश्यप का वध स्थल माना जाता है।
18
19
गर्मियों में आमतौर पर बच्चों के स्कूल की छुट्टियां लग जाती है, जिसे ध्यान में रखते हुए कई पैरेंट्स इसी दौरान परिवार के साथ घूमने-फिरने का प्लान बनाते है। अगर आप भी इस बार गर्मियों में
19
विज्ञापन
Traveling to UK? Check MOT of car before you buy or Lease with checkmot.com®