0

ठंड का विशेष जायका : मैथी के पराठे, पढ़ें 4 प्रकार की विधि

रविवार,दिसंबर 8, 2019
0
1
मेथीदाने को साफ करके दो दिन पानी बदलकर भिगोएं। ताजे पानी से धोकर बारीक पीस लें।
1
2
मैदा, बेकिंग पावडर व नमक को एक साथ छान लें, फिर तेल का मोयन डालकर अच्छी तरह से मलें। गुनगुने पानी के साथ नरम गूंथ लें।
2
3
सबसे पहले लाल मिर्च के डंठल तोड़ लें और रात्रि में एक बर्तन में भिगोकर रख दें। सुबह मिर्च का सारा पानी निथार लें। अब लहसुन की कलियों के छिलके उतार लें।
3
4
सर्वप्रथम आटे में स्वादानुसार नमक व शक्कर डालकर दूध मिश्रित पानी से आटे को थोड़ा गिला गूंथे लेते हैं।
4
4
5
सबसे पहले मक्का आटा छान लें। अब मैथी को अच्छी तरह से धो लें। आटे में मैथी, सौंफ, हींग, लाल मिर्च पावडर, हरी मिर्च और नमक डालकर आटे को मिला लें।
5
6
चटखारेदार काबुली चना चाट बनाने के लिए सबसे पहले चने या छोले को 5 से 6 घंटे के लि‍ए भि‍गोकर रखें।
6
7
सर्वप्रथम मैदा, कोको पावडर, नमक व बेकिंग सोड़े को एक साथ छान लें। एक कटोरे में दही, मक्खन, एसेंस लेकर फेंटें।
7
8
आज चाचा नेहरू का प्यारा दिन 'बाल दिवस' है। इस दिन बच्चों की खूब धूम मची रहती है। अगर आप बच्चों के लिए खास तौर पर उनकी पसंदीदा डिश केक बना दें और फिर नेहरूजी का जन्मदिन मनाएं तो बच्चों की खुशी चौगुनी बढ़ जाएगी।
8
8
9
Children's Day Brownie Cake- क्रीम में बेकिंग पावडर को अच्छी तरह फेंटें। केले को चीनी के साथ अच्छी तरह मैश कर लें।
9
10
चिकन करी बनाने की सरल विधि जिसे आप आराम से आसानी से अपने घर में बना सकते हैं और अपने परिवार के साथ बैठकर इस स्वादिष्ट रेसिपी का मजा भी ले सकते हैं। भले ही कितने भी रेस्टॉरेंट हम चले जाएं, लेकिन घर के खाने की बात ही कुछ और होती है......
10
11
सबसे पहले अरबी के पत्तों को नमक के पानी से धो लें। अब बेसन में स्वादानुसार लाल मिर्च, 1 चम्मच सौंफ, 1 चम्मच तिल्ली, हींग, थोड़ा-सा तेल का मोयन और नमक डाले तथा उसे फेंट कर गाढ़ा घोल तैयार कर लें।
11
12
आंवला नवमी पर आंवला वृक्ष के पूजन के साथ-साथ आंवले के व्यंजन खाने का खास महत्व है। आंवला पाचनशक्ति बढ़ाकर भूख बढ़ाता है तथा आलस्य को दूर करता है।
12
13
भारत के हर हिस्से में बनने वाली कद्दू की सब्जी का स्वाद अपने आप में बहुत अनूठा होता है। यह सब्जी अलग-अलग स्वाद में बनाई और खाई जाती है। खास तौर पर छठ पर्व के पकवानों में कद्दू की सब्जी का प्रमुख स्थान है।
13
14
सबसे पहले एक कड़ाही में घी डालकर चावल का आटा हल्का गुलाबी होने तक सेंक लें, फिर रवा भी इसी प्रकार सेंक लें। दोनों को थाली में डालकर अच्छी तरह मिलाएं।
14
15
सर्वप्रथम चावल को धोकर कड़ाही में घी डालकर भूनें। फिर काजू भी भून लें। अब दो गुना पानी डालकर चावल पका लें।
15
16
बिहार और उत्तरप्रदेश में मनाए जाने वाले छठ पर्व पर ठेकुआ विशेष तौर पर बनाया जाता है। इस व्यंजन को सूर्य की उपासना करने वाले लोग प्रसाद के रूप में चढ़ाते हैं। आइए जानते हैं ठेकुआ बनाने की सरल विधि
16
17
दीपावली का त्योहार हो और नमकीन-मिठाई की बात न हो, यह कैसे हो सकता है? यहां हम पाठकों के लिए लेकर आए हैं 10 तरह के चटपटे, क्रिस्पी, लज्जतदार नमकीन व्यंजनों की 10 आसान विधियां...
17
18
दीपावली का त्योहार हो और मिठाई की बात न हो, यह भला कैसे संभव है। यहां पाठकों के लिए प्रस्तुत हैं इस त्योहार पर बनाएं जाने वाले 15 तरह के व्यंजन की विधियां...
18
19

Diwali sweets : बेसन के लो कैलोरी लड्डू

मंगलवार,अक्टूबर 22, 2019
सबसे पहले 1 कप मोटा बेसन सेकें अर्थात्‌ २ मिनट माइक्रो करें। लगातार चलाते रहें। अब 2-3 चम्मच घी डालें व लगातार चलाएं, जब तक बेसन हल्का भूरा ना हो जाए।
19