Republic day parade में पैराशूट रेजिमेंट का नेतृत्व करेंगे मेजर निखिल मौर्य और मेजर तरुण राठी

पुनः संशोधित शुक्रवार, 24 जनवरी 2020 (22:26 IST)
नई दिल्ली। राजधानी दिल्ली में 26 जनवरी (26 January) को गणतंत्र दिवस (Republic Day) पर होने वाली राजपथ की परेड में भारतीय सेना (Indian Army) के विभिन्न रेजिमेंट, वायुसेना, नौसेना भाग ले रही हैं। इस बार भारतीय सेना की स्पेशल फोर्स (Special Force) के मार्चिंग दल का नेतृत्व और मेजर तरुण राठी करेंगे।
मेजर निखिल मौर्य ने कहा कि हमारा जोश हमेशा ऊंचाई पर रहता है। को लेकर हमारे जवान काफी उत्साहित हैं। हमने इसके पहले गणतंत्र दिवस 2016 में भाग लिया था। पैराशूट रेजिमेंट स्पेशल फोर्स के मार्चिंग दल का नेतृत्व करना मेरे लिए गर्व की बात है।

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ से ताल्लुक रखने वाले और 2010 से 11 पैरा स्पेशल यूनिट में सेवाएं दे रहे मेजर निखिल इस उपलब्धि को लेकर काफी प्रसन्न नजर आ रहे हैं। यह पूछे जाने पर ‍कि उन्हें परेड का नेतृत्व करने में कैसा महसूस हो रहा है?

उन्होंने कहा, मैं बहुत ज्यादा खुश हूं और सम्मानित महसूस कर रहा हूं। मेरे लिए यह सौभाग्य की बात है कि मैं पैराशूट रेजिमेंट स्पेशल फोर्स के मार्चिंग दल का नेतृत्व कर रहा हूं। मेरे परिवार के लिए और मेरी यूनिट के लिए भी यह गर्व करने का समय है।

तरुण राठी पहली बार करेंगे नेतृत्व : हरियाणा के मेजर तरुण राठी पहली बार राजपथ पर 26 जनवरी की सुबह होने वाली परेड में मार्चिंग दल का नेतृत्व करने जा रहे हैं। मेजर तरुण ने कहा कि यह मेरे और मेरे परिवार के लिए गर्व का क्षण है। आर्मी डे से सभी रिश्तेदार और दोस्त मुझे बधाई दे रहे हैं, सभी की शुभकामनाएं मेरे साथ हैं।

मेजर राठी ने कहा कि पैराशूट रेजिमेंट में हमें सैनिकों को प्रेरित करने की जरूरत नहीं है, क्योंकि केवल प्रेरित सैनिक ही पैराशूट रेजिमेंट में शामिल होते हैं। हम इसे हेल मार्च कहते हैं। हम 'कदम ताल' को करने के लिए काफी शारीरिक मेहनत करते हैं।


और भी पढ़ें :