0

धनु संक्रांति शुभ मुहूर्त : सुबह से शाम तक कर सकते हैं सूर्य पूजा, बुरे कर्मों के पाप से मिलेगी मुक्ति

सोमवार,दिसंबर 16, 2019
dhanu sankranti
0
1
आज ही अखबार में खबर पढ़ी कि आर्थिक तंगी से परेशान एक परिवार ने खुद को खत्म कर लिया। पुरुष ट्रेन के आगे कूद गया, तो महिला ने बच्ची को फांसी लगाने के बाद खुद भी जान दे दी।
1
2
इस साल पौष का महीना 13 दिसंबर से शुरु होकर अगले साल 10 जनवरी तक रहेगा...
2
3
इस साल सोशल मीडिया पर कुछ ऐसी ही कविताएं जमकर वायरल हुईं और उन्‍हें खूब सराहा गया। जानते हैं ऐसी ही 10 कविताओं के बारे में जिन्‍हें इस साल जमकर पसंद किया गया।
3
4
क्रिसमस क्रिश्चियन समुदाय का सबसे बड़ा और खुशी का त्योहार है, इस कारण इसे बड़ा दिन भी कहा जाता है।
4
4
5
कर्क राशिफल 2020 के अनुसार कर्क राशि के जातकों को इस वर्ष मिश्रित परिणाम प्राप्त होंगे। इस वर्ष आपके संचार कौशल और संबंधों में विस्तार होगा
5
6
ज्योतिष एवं धर्म की दृष्टि से मुहूर्तों का विशेष महत्व होता है। आपके लिए यहां प्रस्तुत हैं सप्ताह के 7 दिन के विशिष्ट मुहूर्त
6
7
साल 2019 में राजनीतिक उठापटक का असर इस साल आई किताबों पर भी रहा। कविता, उपन्‍यास और कहानी विधा पर तो हर साल किताबें आती ही हैं, लेकिन इस बार कुछ किताबें बोलने की आजादी और धर्म की परिभाषा को लेकर भी आईं।
7
8
आपको जिस मौके का बेसब्री से इंतजार था, वो मौका मिल जाने की अपेक्षा रख सकते हैं। कार्यस्थल की किसी समस्या को सुलझा लिए जाने की संभावना है।
8
8
9
खरमास का महीना एक ऐसा महीना है जिसमें दान और पुण्य करने का सबसे अधिक फल मिलता है। इस महीने में आप जितने जरूरतमंदों और गरीबों की मदद करेंगे उतना ही आपको लाभ होगा।
9
10
“आपकी उंगलियों के निशान की तरह आपका दर्द भी आपके लिए अद्वितीय है। इसी बात को दूसरी तरह से कहें तो आप खुशी कहीं से भी खरीद सकते हैं, लेकिन आपकी उदासी खासतौर से सिर्फ आपके लिए बनी है, वो आपकी अपनी है”
10
11
आपका बच्चा जिस क्षेत्र में करियर बनाने का सपना देख रहा है, उस करियर में उच्च सफलता प्राप्त व्यक्तियों के चित्र अथवा पेंटिंग्स भी आप अपने बच्चों के कमरे में लगा सकते हैं। यदि बच्चा छोटा हो, तो कार्टून आदि की पेंटिंग्स लगाई जा सकती है।
11
12
इस माह में किसी भी प्रकार के शुभ कार्यों को नहीं किया जाता, लेकिन कुछ विशेष परिस्थितियों में आप आवश्यक शुभ कार्यों को संपन्न कर सकते हैं। ज्योतिष अनुसार वे कौन सी परिस्थितियां है, हम आप को बता रहे हैं -
12
13
मलमास या खरमास का महीना शुभ नहीं माना जाता है....त: इस समय में शुभ कार्य ना करें। आइए जानते हैं खर मास में क्या करें और क्या न करें :-
13
14
आज इक और बरस बीत गया उस के बग़ैर जिस के होते हुए होते थे ज़माने मेरे
14
15
16 दिसंबर को दोपहर बाद 3 बजकर 25 मिनट पर सूर्यदेव बृहस्पति की राशि 'धनु' में प्रवेश करेंगे। इस राशि पर ये 14 जनवरी की मध्य रात्रि के बाद 4 बजकर 05 मिनट तक भ्रमण करेंगे।
15
16
ऑस्टियोपोरोसिस जैसे हड्डी रोगों के उपचार के साथ-साथ टूटी हड्डियों को तेजी से जोड़ने में मददगार तकनीक के विकास के लिए केंद्रीय औषधि अनुसंधान संस्थान (सीडीआरआई),लखनऊ के शोधकर्ताओं को स्टेम इंपैक्ट पुरस्कार प्रदान किया गया है।
16
17
इस वर्ष सूर्य 16 दिसंबर 2019 को शाम 18.30 पर धनु राशि में प्रवेश कर रहे हैं और 15 जनवरी 2020 को सुबह 4.57 तक इसी राशि में रहेंगे।
17
18
बेग़म अख़्तर ग़ज़ल को वो इज्‍जत नहीं दिला पाती तो ग़ज़ल के नए दौर में हमें न तो जगजीतसिंह मिलते और न ही मेहदी हसन मिल पाते। एक तवायफ की साहबजादी होने के बावजूद कोठों की चाहरदीवारी से बाहर निकालकर ग़ज़ल को संभ्रात परिवारों और महफिलों में लाने का श्रेय ...
18
19
सोमवार, 16 दिसंबर को सूर्य वृश्चिक से धनु राशि में प्रवेश करेगा। इस राशि परिवर्तन के साथ ही खरमास शुरू हो जाएगा। जनवरी में 15 तारीख को सूर्य मकर राशि में प्रवेश करेगा, तब खरमास खत्म हो जाएगा। इसे मकर संक्रांति कहा जाता है।
19