0

अगर आप डिप्रेशन में नहीं है तो भी आपको शाहीन भट्ट की यह किताब पढ़ना चाहिए

रविवार,दिसंबर 15, 2019
आई हैव नेवर बीन (अन) हैप्पियर’
0
1
आपका बच्चा जिस क्षेत्र में करियर बनाने का सपना देख रहा है, उस करियर में उच्च सफलता प्राप्त व्यक्तियों के चित्र अथवा पेंटिंग्स भी आप अपने बच्चों के कमरे में लगा सकते हैं। यदि बच्चा छोटा हो, तो कार्टून आदि की पेंटिंग्स लगाई जा सकती है।
1
2
इस माह में किसी भी प्रकार के शुभ कार्यों को नहीं किया जाता, लेकिन कुछ विशेष परिस्थितियों में आप आवश्यक शुभ कार्यों को संपन्न कर सकते हैं। ज्योतिष अनुसार वे कौन सी परिस्थितियां है, हम आप को बता रहे हैं -
2
3
मलमास या खरमास का महीना शुभ नहीं माना जाता है....त: इस समय में शुभ कार्य ना करें। आइए जानते हैं खर मास में क्या करें और क्या न करें :-
3
4
आज इक और बरस बीत गया उस के बग़ैर जिस के होते हुए होते थे ज़माने मेरे
4
4
5
16 दिसंबर को दोपहर बाद 3 बजकर 25 मिनट पर सूर्यदेव बृहस्पति की राशि 'धनु' में प्रवेश करेंगे। इस राशि पर ये 14 जनवरी की मध्य रात्रि के बाद 4 बजकर 05 मिनट तक भ्रमण करेंगे।
5
6
ऑस्टियोपोरोसिस जैसे हड्डी रोगों के उपचार के साथ-साथ टूटी हड्डियों को तेजी से जोड़ने में मददगार तकनीक के विकास के लिए केंद्रीय औषधि अनुसंधान संस्थान (सीडीआरआई),लखनऊ के शोधकर्ताओं को स्टेम इंपैक्ट पुरस्कार प्रदान किया गया है।
6
7
इस वर्ष सूर्य 16 दिसंबर 2019 को शाम 18.30 पर धनु राशि में प्रवेश कर रहे हैं और 15 जनवरी 2020 को सुबह 4.57 तक इसी राशि में रहेंगे।
7
8
बेग़म अख़्तर ग़ज़ल को वो इज्‍जत नहीं दिला पाती तो ग़ज़ल के नए दौर में हमें न तो जगजीतसिंह मिलते और न ही मेहदी हसन मिल पाते। एक तवायफ की साहबजादी होने के बावजूद कोठों की चाहरदीवारी से बाहर निकालकर ग़ज़ल को संभ्रात परिवारों और महफिलों में लाने का श्रेय ...
8
8
9
सोमवार, 16 दिसंबर को सूर्य वृश्चिक से धनु राशि में प्रवेश करेगा। इस राशि परिवर्तन के साथ ही खरमास शुरू हो जाएगा। जनवरी में 15 तारीख को सूर्य मकर राशि में प्रवेश करेगा, तब खरमास खत्म हो जाएगा। इसे मकर संक्रांति कहा जाता है।
9
10
मां को चाय बिलकुल पसंद नहीं, पापा सुबह चाय की जगह छाछ पीते हैं, अक्सर जब हम भाई बहन चाय पीतें हैं, दोनों नाक भौंह सिकोड़ते हुए कहते हैं, "नशीले! हमारे बच्चे हैं यह!" "पता नहीं, अस्पताल में बदल गए शायद!"
10
11
जी हां, जानने में शायद अजीब लगे, लेकिन हम एक ऐसी चाय के बारे में बता रहे हैं, जो आपके स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद है और आपको 50 से भी अधि‍क बीमारियों से बचाने में भी सक्षम है।
11
12
खरमास की कहानी कुछ यूं है। भगवान सूर्यदेव 7 घोड़ों के रथ पर सवार होकर लगातार ब्रह्मांड की परिक्रमा करते रहते हैं। उन्हें कहीं पर भी रुकने की इजाजत नहीं है।
12
13
वैसे तो चुकंदर सभी के लिए बेहद फायदेमंद है, क्योंकि यह शरीर में खून बढ़ाने के साथ ही कई तरह के फायदे भी देता है। लेकिन प्रेग्नेंसी में अगर डायटीशियन की सलाह से आप इसका सेवन करती हैं, तो यह दोगुना फायदेमंद हो सकता है।
13
14
अगर आप चाय के शौकीन हैं तो आपको अलग-अलग फ्लेवर की चाय पीना भी पसंद आता होगा। ऐसे में आपको लौंग की चाय जरूर पीकर देखना चाहिए, स्वाद के अलावा ये सेहत से जुड़ी खासकर मसूड़ों और दांतों से
14
15
गुड़ खाना वैसे तो आपके स्वास्थ्य और पाचन के लिए लाभदायक होता है, लेकिन सर्दी के मौसम में गुड़ खाने के अपने ही फायदे हैं। सर्दी के दिनों में गुड़ आपके लिए हर तरह से फायदेमंद है। फिलहाल जानिए गुड़ के यह 5 बेशकीमती फायदे -
15
16
12 दिसंबर को इंग्लैंड में समय से 3 वर्ष पूर्व मध्यावधि आम चुनाव हुए। आपको बता दें कि ब्रेक्जिट मुद्दे ने ये दूसरी बार मध्यावधि आम चुनाव करवा दिए। यह मुद्दा 2 प्रधानमंत्रियों की कुर्सी को भी निगल चुका है। किसी भी एक दल के पास पूर्ण बहुमत न होने से ...
16
17
क्रिश्चियन समुदाय के लोग हर साल 25 दिसंबर के दिन क्रिसमस का त्योहार मनाते हैं। यह ईसाइयों का सबसे बड़ा त्योहार है। इसी दिन प्रभु ईसा मसीह या जीसस क्राइस्ट का जन्म हुआ था इसलिए इसे 'बड़ा दिन' भी कहते हैं।
17
18
स्वतंत्रता प्राप्ति के बाद देशी रियासतों का एकीकरण कर अखंड भारत के निर्माण में सरदार वल्लभभाई पटेल के योगदान को भुलाया नहीं जा सकता है।
18
19
सरदार पटेल के ऐतिहासिक कार्यों में सोमनाथ मंदिर का पुनर्निर्माण, गांधी स्मारक निधि की स्थापना, कमला नेहरू अस्पताल की रूपरेखा आदि कार्य सदैव स्मरण किए जाते रहेंगे।
19