0

सुरक्षा परिषद की बैठक बुलाने से नाराज उत्तर कोरिया

सोमवार,दिसंबर 16, 2019
0
1
औद्योगिक देशों ने कोयले, पेट्रोल और डीजल का खूब दोहन कर खुद को अमीर बनाया। जलवायु परिवर्तन पर हो रही वैश्विक बहस के बीच यही देश चाहते हैं कि भारत समेत दूसरे विकासशील देश दूसरा रास्ता अपनाएं।
1
2
नागरिकता संशोधन बिल के पास होने को लेकर पूर्वोत्तर राज्य असम में एक बार फिर छात्रों ने आंदोलन की कमान अपने हाथों में ले ली है। पूर्वोत्तर में लगी आग के शीघ्र बुझने के आसार नजर नहीं आ रहे।
2
3
दिल्ली के मजलिस पार्क इलाके में 600 के करीब हिंदू शरणार्थी रहते हैं, झुग्गी बस्ती में सुविधा के अभावों में उनकी जिंदगी बहुत कठिन है।
3
4
पूरी दुनिया में इस साल चावल और गेहूं का उत्पादन अनुमान से कहीं ज्यादा हुआ है लेकिन महंगाई है कि कम ही नहीं हो रही है। मांस और वनस्पति तेलों की कीमतों में ज्यादा वृद्धि हुई है। आखिर इसकी वजह क्या है?
4
4
5
पश्चिम बंगाल में राजभवन और राज्य सरकार के बीच तेज होते टकराव की वजह से संवैधानिक संकट का खतरा पैदा हो गया है। इस टकराव के चक्कर में ही 2 दिन विधानसभा स्थगित रही। कई प्रस्तावित विधेयकों को राज्यपाल जगदीप धनखड़ की ओर से मंजूरी नहीं मिलने की वजह से ...
5
6
टैक्सी सेवा उबर ने पहली बार माना है कि अमेरिका में 2 साल में उसकी सेवाओं के इस्तेमाल के दौरान 6,000 यौन अपराधों के मामले हुए। यात्रियों की सुरक्षा के लिए और इंतजाम करने के लिए ऊबर पर दबाव बढ़ गया है।
6
7
हैदराबाद बलात्कार मामले के आरोपियों की तेलंगाना पुलिस एनकाउंटर में मौत के बाद हर मंच पर बहस हो रही है। इन सबके बीच एक बड़ा सवाल यह सामने आया है कि भारत में सामूहिक बलात्कार की घटनाएं क्यों बढ़ गई हैं।
7
8
दुनियाभर की सरकारों ने अगर जलवायु परिवर्तन को रोकने के लिए कदम नहीं उठाए तो इस सदी के आखिर तक हर साल 5 करोड़ लोग बाढ़ के कारण बेघर होंगे। इनमें भारत जैसे देश सबसे ज्यादा प्रभावित होंगे।
8
8
9
उत्तरी अमेरिका के शिकागो में इमारतों में घुस कर या फिर उनसे टकरा कर मर जाने वाली चिड़ियों का ब्यौरा वैज्ञानिक 1978 से ही रख रहे थे। खासतौर से वसंत और पतझड़ के मौसम में प्रवासी पक्षी एक जगह से दूसरी जगह जाते हैं और इस दौरान इस तरह की घटनाएं बहुत ...
9
10
कश्मीर के हालात को लेकर यूरोपीय देशों में बढ़ती चिंता के बीच भारत ने स्वीडन को कश्मीर में उठाए गए कदमों का संदर्भ समझाने की कोशिश की है। स्वीडन की विदेश मंत्री ने कश्मीर में लागू सभी प्रतिबंध हटाने की मांग की थी।
10
11
सीएजी की रिपोर्ट के अनुसार भारतीय रेलवे का परिचालन खर्च पिछले 10 सालों में सबसे ऊंचे स्तर पर पहुंच गया है। सीएजी रिपोर्ट में कहा गया है कि अगर रेलवे को 2 कंपनियों की तरफ से एडवांस न मिलता तो ये घाटे में होती।
11
12
असम सरकार ने विधानसभा में माना कि बीते 8 वर्षों के दौरान राज्य में डायन के नाम पर 107 लोगों की हत्या की जा चुकी है। असम में सरकार की तमाम कोशिशों और कानून के बावजूद डायन के नाम पर होने वाली हत्याएं थमने का नाम नहीं ले रही हैं। सामाजिक संगठनों के ...
12
13
बीजेपी के लिए मुसीबत बनती जा रही हैं प्रज्ञा ठाकुर, फिर भी पार्टी उनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने से झिझक रही है। बीजेपी की भोपाल से सांसद प्रज्ञा सिंह ठाकुर ने एक बार फिर अपनी पार्टी को बैकफुट पर भेज दिया है। ठाकुर ने बुधवार को संसद में महात्मा गांधी ...
13
14
हांगकांग में लोकतंत्र के लिए आंदोलन करने वाले प्रदर्शनकारियों का समर्थन करने वाले विधेयकों पर ट्रंप के हस्ताक्षर करने से चीन बौखला गया है। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप द्वारा हांगकांग में लोकतंत्र के लिए आंदोलन करने वाले प्रदर्शनकारियों का ...
14
15
असम में बांग्लादेश से घुसपैठ का मुद्दा देश की आजादी जितना ही पुराना है। बांग्लादेशी सीमा से लगे असम के धुबड़ी में अब आधुनिक ड्रोनों और सेंसरों की मदद ली जा रही है।
15
16
उत्तरी मेक्सिको में मॉरमॉन समुदाय के 9 महिलाओं और बच्चों की हत्या के बाद ट्रंप ने ड्रग कार्टेलों के खिलाफ युद्ध का आह्वान किया था। अमेरिका मेक्सिको के ड्रग कार्टेलों को आतंकवादी समूह के तौर पर चिन्हित करने की योजना बना रहा है। राष्ट्रपति डोनाल्ड ...
16
17
उत्तरप्रदेश के अयोध्या में गोशाला में रह रहीं गायों को ठंड से बचाने के लिए खासतौर पर 'काऊ कोट' तैयार किए जा रहे हैं। इनकी व्यवस्था अयोध्या नगर निगम करेगा।
17
18
डिजिटल पेमेंट को बढ़ावा देने और राष्ट्रीय राजमार्गों के टोल प्लाजा पर भीड़ को कम करने के लिए फास्टैग लागू होने वाला है। जानिए इससे जुड़ी हर अहम बात।
18
19
क्या भारत सरकार सरकारी कंपनियों में अपनी हिस्सेदारी कम कर पाएगी और क्या इससे अर्थव्यवस्था और मजबूत होगी? केंद्र सरकार ने घोषणा की है कि वह कई सरकारी कंपनियों में विनिवेश करेगी। आर्थिक मामलों की कैबिनेट समिति ने बुधवार को विनिवेश के माध्यम से चुनिंदा ...
19