T20 के इतिहास में भारत पहली बार 5 मैचों की सीरीज न्यूजीलैंड के खिलाफ खेलेगा

Last Updated: गुरुवार, 23 जनवरी 2020 (19:02 IST)
ऑकलैंड। भारत और न्यूजीलैंड के बीच 5 टी20 मैचों का आगाज 24 जनवरी से होने जा रहा है। टी20 के इतिहास में पहली बार टीम इंडिया (Team India) 5 मैचों की सीरीज खेलने जा रही है। माना जा रहा है कि यह मुकाबला मेहमान टीम के लिए कड़ा होगा। सीरीज का शुक्रवार को भारतीय समयानुसार दोपहर 12.30 बजे से शुरू होगा।
मध्यक्रम का टेस्ट होना बाकी : भारत का शीर्ष क्रम तो टॉप फॉर्म में है लेकिन उसका मध्य क्रम अभी तक पूरी तरह टेस्ट नहीं हो पाया है। सीरीज में ऐसे मौके आएंगे जो मध्य क्रम का टेस्ट करेंगे और इस परीक्षा में पास होने वाले खिलाड़ी ही विश्व कप टीम में जगह बना पाएंगे।

शिखर धवन के चोटिल होने का झटका :
टीम इंडिया घरेलू सीरीज में शानदार प्रदर्शन के बाद न्यूजीलैंड के दौरे पर पहुंची है, जहां उसे कड़ी चुनौती से जूझना पड़ेगा। हालांकि भारतीय टीम को यह दौरा शुरू होने से पहले बाएं हाथ के ओपनर शिखर धवन के चोटिल होकर बाहर हो जाने से गहरा झटका लगा है। शिखर की जगह टीम में युवा आक्रामक बल्लेबाज संजू सैमसन को टीम में शामिल किया गया है।

ऋषभ पंत के लिए खतरे की घंटी : भारतीय टीम में इस समय सबसे दिलचस्प स्थिति विकेटकीपर को लेकर है। अनुभवी महेंद्र सिंह धोनी फिलहाल टीम से बाहर हैं और रेस से भी बाहर हैं लेकिन सैमसन को इस सीरीज में मौका मिलना ऋषभ पंत के लिए खतरे की घंटी है।

विराट कोहली का खुलासा : ओपनर लोकेश राहुल ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे सीरीज में पंत के चोटिल होने के बाद कीपिंग के लिए मौका मिलने पर विकेट के पीछे खुद को साबित किया है और पहले टी-20 की पूर्वसंध्या पर कप्तान विराट ने संकेत दिया है कि राहुल को आगे भी टी-20 में विकेटकीपिंग में मौका देने के लिए विचार किया जाएगा ताकि टीम में एक अतिरिक्त बल्लेबाज को खिलाया जा सके।

भारत 11 में से सिर्फ 3 टी20 मैच जीत सका : क्रिकेट के सबसे छोटे फॉर्मेट में टीम इंडिया का न्यूजीलैंड के खिलाफ हालांकि रिकॉर्ड अच्छा नहीं रहा है। भारतीय टीम ने कीवी टीम के खिलाफ अब तक 11 टी-20 मैच खेले हैं, जिसमें उसे सिर्फ 3 में जीत मिली है जबकि 8 मुकाबलों में हार का मुंह देखना पड़ा है। आगामी टी-20 विश्व कप को ध्यान में रखते हुए विराट एंड कंपनी न्यूजीलैंड के खिलाफ सीरीज में छाप छोड़ना चाहेगी।

युवा खिलाड़ियों ने कमर कसी : भारतीय क्रिकेट टीम के अनुभवी ओपनर शिखर धवन, ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या तथा तेज गेंदबाजों दीपक चाहर और भुवनेश्वर कुमार की गैरमौजूदगी में टीम में शामिल युवा खिलाड़ी बेहतर प्रदर्शन करने को बेताब हैं।

टीमें : भारत : विराट कोहली (कप्‍तान), रोहित शर्मा, लोकेश राहुल, संजू सैमसन, श्रेयस अय्यर, मनीष पांडे, ऋषभ पंत, शिवम दुबे, रवींद्र जडेजा, वॉशिंगटन सुंदर, शार्दुल ठाकुर, मोहम्‍मद शमी, युजवेंद्र चहल, जसप्रीत बुमराह, नवदीप सैनी और कुलदीप यादव।
न्यूजीलैंड : केन विलियम्सन (कप्तान), हैमिश बेनेट, मार्टिन गुप्टिल, स्कॉट कुगलेजन, डेरिल मिचेल, कॉलिन मुनरो, रॉस टेलर, ब्लेयर टिकर, मिशेल सेंटनर, टिम सिफर्ट, ईश सोढ़ी, टिम साउदी, कॉलिन डी ग्रैंडहोम और टॉम ब्रूस।


और भी पढ़ें :