आसान है PAN को AADHAAR से जोड़ना, जानिए पूरी प्रक्रिया

Last Updated: सोमवार, 16 दिसंबर 2019 (17:10 IST)
स्थायी खाता संख्या (PAN) को इस साल 31 दिसंबर तक (AADHAAR) से अनिवार्य रूप से जोड़ना होगा। (Income Tax Department) ने रविवार को इस बारे में सार्वजनिक सूचना जारी की है। आइए जानते हैं इसे को आधार से जोड़ने की आसान प्रक्रिया। आप ऑनलाइन और एसएमएस द्वारा को को लिंक करवा सकते हैं। इसके लिए आप यह प्रक्रिया अपना सकते हैं-
ऑनलाइन अपनाएं यह प्रक्रिया : सबसे पहले अगर आपका अकाउंट नहीं बना है तो पहले खुद को रजिस्टर कीजिए। इसके आपको आयकर विभाग की ई-फाइलिंग वेबसाइट www.incometaxindiaefiling.gov.in पर जाना होगा। वेबसाइट पर 'लिंक आधार' का ऑप्शन दिखाई देगा यहां क्लिक करें।

लॉगइन करने के बाद अपने सेटिंग में जाएं। प्रोफाइल सेटिंग में आपको आधार कार्ड लिंक करने का विकल्प दिखाई देगा। इसे सिलेक्ट करें। यहां दिए गए सेक्शन में अपना आधार नंबर और कैप्चा कोड भरें। जानकारी भरने के बाद नीचे दिख रहे 'लिंक आधार' ऑप्शन पर क्लिक करें। इससे आप PAN को AADHAAR से आसानी से लिंक कर सकेंगे।
SMS से ऐसे करवाएं लिंक : SMS से जरिए भी आधार-पैन को लिंक कर सकते हैं। इसके लिए आपको अपने फोन में UIDPN टाइप करना है। इसके बाद स्पेस देकर अपना आधार नंबर और उसके बाद पैन नंबर दर्ज डालना होगा। UIDPAN<space><12-digit Aadhaar><space><10-digit PAN> लिखकर 567678 या 56161 पर भेजना होगा। इसके बाद आयकर विभाग आपके दोनों नंबर को लिंक प्रोसेस में डाल देगा।


और भी पढ़ें :