0

दक्षिण भारत के 18 सिद्धों में से एक बोगार

शुक्रवार,जनवरी 17, 2020
0
1
शुक्राचार्य का नाम तो सभी ने सुना होगा। वे दैत्य अर्थात असुरों के गुरु थे। उनकी ख्‍याति दूर-दूर तक फैली थी। आओ जानते हैं उनके बारे में 10 रोचक जानकारी।
1
2
रामानंद अर्थात रामानंदाचार्य वैष्णव भक्तिधारा के महान संत हैं। उन्होंने उत्तर भारत में वैष्णव सम्प्रदाय को पुनर्गठित किया तथा वैष्णव साधुओं को उनका आत्मसम्मान दिलाया।
2
3
अंडाल एक महिला महान अलवर संत एवं कवि है। वह 12 अलवर संतों में से एक मात्र महिला संत है। जिन्होंने अपना संपूर्ण जीवन भगवान विष्णु की भक्ति के लिए समर्पित कर दिया था। माना जाता है कि उनका जन्म 7 वीं शताब्दी ईस्वी के दौरान श्रीविल्लिपुथुर में हुआ था।
3
4
स्वामी विवेकादंन के बारे में भारत के युवा कितना जानते हैं? शायद बहुत कम या शायद बहुत ज्यादा? आओ जानते हैं 8 पॉइंट में उनके बारे में कुछ खास।
4
4
5
स्वामी विवेकानंद का जन्म 12 जनवरी सन्‌ 1863 को कोलकाता में हुआ। उनका घर का नाम नरेंद्र दत्त था। उन्होंने देश और विदेश में वेदांत और सच्चे मार्ग का प्रसार प्रसार किया। मात्र 39 वर्ष की उम्र में 4 जुलाई 1902 को उनका निधन हो गया। आओ जानते हैं उनके ...
5
6
महर्षि महेश योगी का जन्म 12 जनवरी 1918 को छत्तीसगढ़ के राजिम शहर के पास ही स्थित पांडुका गांव में हुआ। प्रत्येक वर्ष जनवरी माह की 12 तारीख को महर्षि योगी जयंती के रूप में मनाया जाता है।
6
7
अनया नयनार एक शैव संत है और उन्हें 63 नयनारों में से एक माना जाता है। वह भगवान शिव के नाम और मंत्र को अपनी बांसुरी से बजाते थे और ऐसे लगता था जैसे वे भगवान श्रीकृष्ण हों।
7
8
अक्का महादेवी लिंगायत संप्रदाय में एक प्रसिद्ध महिला कवयत्रि थीं। उन्होंने मन्त्रोगोप्य और योगांगत्रिवधि के रूप में लिखे अपने लेखन को कन्नड़ में प्रसिद्ध बनाया। कन्नड़ साहित्य में उनके योगदान के लिए उन्हें बसवन्ना, सिद्धराम और अल्लामप्रभु जैसे ...
8
8
9

हिन्दू देवता आकाश राज

शुक्रवार,जनवरी 3, 2020
आकाश देव को संस्कृत में द्यौस पितर कहा जाता है जो हिंदू धर्म के वैदिक देवता हैं। उन्हें 8 वसुओं में से एक माना जाता है जो भगवान इंद्र के दिव्य अनुचर हैं। उन्हें आकाश राज भी कहा जाता है। उनका वाहन गाय है। वे स्वर्ग और आकाश के देवता हैं। आकाशवाणी वे ...
9
10
हिन्दू पौराणिक कथाओं में तुम्बुरु गायकों में सर्वश्रेष्ठ और गंधर्वों के महान संगीतकार हैं। उन्होंने दिव्य देवताओं के दरबार के लिए संगीत और गीतों की रचना की थी। पुराणों में तुम्बरू या तुम्बुरु को ऋषि कश्यप और उनकी पत्नी प्रभा के पुत्र के रूप में ...
10
11

आचार्य कणाद का परिचय

शनिवार,दिसंबर 28, 2019
महर्षि कणाद को परमाणु सिद्धांत का जनक माना जाता है। ऐसा माना जाता है कि आज से वे 2600 वर्ष पहले हुए थे। वे एक महान ऋषि भी थे और उन्होंने भगवान शिव की घोर तपस्या करने आध्यात्मिक ऊर्जा और शक्ति प्राप्त की थी। उनका जन्म नाम कश्यप था।
11
12
20 दिसंबर को संत गाडगे बाबा की पुण्यतिथि है। महान कर्मयोगी राष्ट्रसंत गाडगे बाबा का जन्म महाराष्ट्र के अमरावती जिले के शेणगांव अंजनगांव में 23 फरवरी 1876 को हुआ था।
12
13
गुरु घासीदास का जन्म ऐसे समय हुआ जब समाज में छुआछूत, ऊंचनीच, झूठ-कपट का बोलबाला था, बाबा ने ऐसे समय में समाज में समाज को एकता, भाईचारे तथा समरसता का संदेश दिया।
13
14
सैयदना ताहेर सैफुद्दीन के इंतकाल होने पर सैयदना मोहम्मद बुरहानुद्दीन अल-दाइल-अल मुतलक की गद्दी पर 52वें गद्दीनशीन जलवा अफरोज हुए।
14
15
स्वामी ब्रह्मानंद महाराज का जन्म 4 दिसंबर 1894 को उत्तरप्रदेश के हमीरपुर जिले की राठ तहसील के बरहरा नामक गांव में साधारण किसान परिवार में हुआ था।
15
16
भूथाथ या भूतनाथ अलवर (4203 ईसा पूर्व) बारह अलवरों में से एक है। उनका जन्म महाबलीपुरम में हुआ था। वे भगवान विष्णु के प्रति बहुत समर्पित थे, और हमेशा उनका नाम जपते रहते थे। बाहरी दुनिया से बिना किसी लगाव के केवल उनके बारे में ही सोचते रहते थे। इसलिए ...
16
17
शनिवार, 23 नवंबर 2019 श्री सत्य साईं बाबा का जन्म दिवस मनाया जाएगा। उनका जन्म 23 नवंबर 1926 को आंध्रप्रदेश के पुट्‍टपर्थी गांव में हुआ था।
17
18
मोल्ला (1440–1530) एक तेलगु कवयित्री थी। उन्होंने वाल्मीकि रामायण का संस्कृत से तेलगु में अनुवाद किया है। भगवान शिव की भक्त मोल्ला का जन्म आंध्र प्रदेश के कडप्पा जिले के एक गांव में हुआ था। उनके माता पिता भगवान मल्लिकार्जन और श्रीशैलम की देवी ...
18
19
संत तुकडोजी या तुकड़ो जी महाराज का जन्म (1909–1968) महाराष्ट्र के अमरावती जनपद के यावली नामक एक गांव में गरीब परिवार में हुआ था। उन्होंने वहां और बरखेड़ा में अपनी प्राथमिक शिक्षा पूरी की। उनके प्रारंभिक जीवन में उन्होंने कई महान संतों से संपर्क ...
19
विज्ञापन
Traveling to UK? Check MOT of car before you buy or Lease with checkmot.com®