0

Datta Jayanti 2019 : भगवान दत्तात्रेय के 24 गुरु जानकर हैरान रह जाएंगे

रविवार,दिसंबर 8, 2019
datta jayanti 2019
0
1
मार्गशीर्ष एकादशी का क्या नाम है? उस दिन कौन-से देवता का पूजन किया जाता है और उसकी क्या विधि है? कृपया मुझे बताएं।
1
2
रविवार, 8 दिसंबर 2019 को मोक्षदा एकादशी मनाई जा रही है। मार्गशीर्ष माह में शुक्ल पक्ष को आने वाली एकादशी मनुष्य को जन्म-मृत्यु के बंधन से मुक्त कराती है।
2
3
माता अनुसूया ने कहा कि इन तीनों ने मेरा दूध पीया है, इसलिए इन्हें बालरुप में ही रहना ही होगा। यह सुनकर तीनों देवों ने अपने-अपने अंश को मिलाकर एक नया अंश पैदा किया।
3
4
दिसंबर माह में मार्गशीर्ष पूर्णिमा व्रत, दत्त पूर्णिमा, पौष अमावस्या ये त्योहार प्रमुख रूप से रहेंगे। दिसंबर माह में कौन-सा व्रत कब है, जानें प्रमुख तारीखें।
4
4
5
एक समय की बात है कि एक साहूकार की बेटी पीपल की पूजा करती थी। उस पीपल में लक्ष्मीजी का वास था। लक्ष्मीजी ने साहूकार की बेटी से मित्रता कर ली।
5
6
'वेबदुनिया' के पाठकों के लिए 'पाक्षिक-पंचाग' श्रंखला में प्रस्तुत है पौष कृष्ण पक्ष का पाक्षिक पंचांग-
6
7
वर्षपर्यंत चलने वाले उत्सवों और धार्मिक अनुष्ठानों को हिन्दू धर्म का प्राण माना जाता है और हिन्दू समाज के लोग इन व्रत और त्योहारों को बेहद श्रद्धा और विश्वास के साथ मनाते हैं।
7
8
धार्मिक ग्रंथों के अनुसार महानंदा नवमी मार्गशीर्ष माह के शुक्ल पक्ष की नवमी तिथि को आती है। जो कि इस बार यह तिथि 5 दिसंबर, गुरुवार को आ रही है।
8
8
9
दत्तात्रेय उपनिषद के अनुसार, दत्त जयंती की पूर्व संध्या पर भगवान दत्ता के लिए व्रत और पूजा करने वाले भक्तों को उनका आशीर्वाद और कई तरह के लाभ मिलते हैं...
9
10
मार्गशीर्ष मास की पूर्णिमा का दिन दत्त जयंती के रूप में मनाया जाता है। मान्यता अनुसार इस दिन भगवान दत्तात्रेय (दत्त) पृथ्वी लोक पर अवतरित हुए थे। इस वर्ष दत्त जयंती 11 दिसंबर को है।
10
11
विवाह पंचमी मार्गशीर्ष के महीने के दौरान शुक्ल पक्ष के पांचवें दिन मनाया जाता है। इस वर्ष विवाह पंचमी 1 दिसंबर 2019 को मनाया जाएगा।
11
12
विवाह पंचमी 1 दिसंबर 2019 दिन रविवार को मनाई जाएगी। मार्गशीर्ष मास के शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि को एक समय व्रत रखकर नागों का पूजन करने वाले मनुष्य की अनेक कामनाएं पूरी हो जाती है।
12
13
विवाह पंचमी इस वर्ष 2019 में 1 दिसंबर को मनाया जाएगा। विवाह पंचमी उत्सव के तौर पर मनाया जाता है। यह दिन बहुत खास है, इस दिन भगवान राम और सीता का विवाह हुआ था। आइए पढ़ें कथा, विवाह पंचमी के दिन कथा पढ़ने, सुनने व सुनाने से वैवाहिक जीवन सुखमय ...
13
14
सुलेमान शरीफ का कहना है कि राम हमारे दिल में हैं। हर तरह का झगड़ा अब खत्म होना चाहिए।
14
15
विवाह पंचमी का पर्व बड़ी ही धूमधाम से मनाया जाता है। इस बार ये पर्व 1 दिसंबर 2019 को है। इस अवसर पर हम आपको बता रहे हैं श्रीरामचरित मानस के अनुसार, श्रीराम ने सीता को पहली कहां और कब देखा था तथा श्रीराम-सीता विवाह का संपूर्ण प्रसंग
15
16
धार्मिक दृष्टि से विवाह पंचमी का बहुत महत्व है, लेकिन मिथिलांचल और नेपाल में इस दिन विवाह नहीं किए जाते हैं। त्योहार मनाया जाता है, लेकिन सीता के दुखद वैवाहिक जीवन को देखते हुए इस दिन विवाह निषेध होते हैं। भौगोलिक रूप से सीता मिथिला की बेटी कहलाई ...
16
17
द्वापर युग में भगवान श्रीकृष्ण ने इसी दिन अर्जुन को भगवद्गीता का उपदेश दिया था। इसीलिए यह तिथि गीता जयंती के नाम से भी प्रसिद्ध है। वर्ष 2019 में गीता जयंती रविवार, 8 दिसंबर को मनाई जा रही है।
17
18
पौराणिक धार्मिक ग्रंथों के अनुसार मंगलवार के दिन आने वाली अमावस्या को भौमवती अमावस्या के नाम से जाना जाता है। इस वर्ष यह अमावस्या 26 नवंबर 2019, मंगलवार को आ रही है।
18
19
वेबदुनिया के पाठकों के लिए पाक्षिक-पंचाग श्रंखला में प्रस्तुत है मार्गशीर्ष (अगहन) शुक्ल पक्ष का पाक्षिक पंचांग-
19