न्यू ईयर पर घूमने के लिए चाहे जिस भी जगह को चुनें, ये ट्रैवलिंग ट्रिक्स आपके काम आएंगे

travel bag packing tips in Hindi
आमतौर पर जब भी घूमने के लिए अपने शहर से कहीं बाहर जाना होता है,तो एक बड़ा काम होता है सामान की पैकिंग करना। ये काम और भी मुश्किल हो जाता है जब 2-3 दिन नहीं बल्कि ज्यादा दिनों के लिए घूमने जाने का प्लान हो। ऐसे में अगर आप थोड़ा स्मार्ट तरह से सामान को जमाए तो कम जगह में भी सभी जरूरी सामान रख पाएंगे और सामान को व्यवस्थित पैक कर पाएंगे।

आइए, जानते हैं ऐसे कुछ ट्रैवलिंग ट्रिक्स जो आपको सामान कि पैकिंग में मदद करेंगे -

1. सूटकेस व बैग में अपने कपड़ों को फोल्ड करने की बजाय, उन्हें रोल करके रख सकते है, इससे कम जगह में ज्यादा कपड़े जम जाएंगे।

2 अगर आप थोड़े ज्यादा दिनों के लिए के लिए जा रही है, और बहुत ज्यादा कपड़े रख कर ले जाना संभव नहीं हो, तो आप प्रत्येक बॉटम वेयर के साथ दो शर्ट व टॉप्स व कुर्ते रखें। ऐसे में कम कपड़ों में भी आप अलग-अलग लुक कैरी कर पाएंगी।


3 दो-तीन जोड़ी जूते व चप्पल रखने है, तो सबसे वजनदार वाला पेयर आप पहन ले, जिससे कि आपका बैग भारी न हो। अब बचे हुए जूते व चप्पल को पेपर में लपेटने की बजाय शावर कैप या शू बैग में डालकर रखें।

4 अगर आप सामान रोलिंग लगेज ले कर जाने वाले है, तो सबसे भारी चीज़ सबसे नीचे यानी व्हील्स की ओर रखें। ऐसा करने से वेट डिस्ट्रिब्यूशन बराबर रहेगा और सामान इधर-उधर नहीं होगा, साथ ही आपको लगेज ले जाने में भी आसानी होगी।

5 मेकअप व ऐसा कोई भी सामान जो लिक्विड हो, जिसके लीकेज होने की संभावना हो, तो उसे पारदर्शी पाउच में पैक कीजिए। इससे बैग के अंदर का दूसरा सामान खराब नहीं होगा।

विज्ञापन
Traveling to UK? Check MOT of car before you buy or Lease with checkmot.com®
 

और भी पढ़ें :