0

#ShaheenBagh: अमित शाह से आख़िर बात कौन करेगा?

रविवार,फ़रवरी 16, 2020
0
1
पश्चिम बंगाल में पूर्वी मिदनापुर ज़िले का भगबानपुर गांव चीन के वुहान शहर से ठीक 2,799 किलोमीटर दूर है। वुहान वही जगह है जहां से कोरोना वायरस का संक्रमण फैलना शुरू हुआ। वुहान से इतनी दूर होने के बावजूद भगबानपुर कोरोना वायरस से बुरी तरह प्रभावित है।
1
2
चीन के हूबे प्रांत में रहस्यमय कोरोना वायरस के फैलने की ख़बर आने के कई हफ़्तों बाद प्रशासन ने अब यह तय करने का तरीका बदल दिया है कि कौन शख़्स इससे संक्रमित है।
2
3
चीन में कोरोना वायरस से हजार से ज्यादा मौतें हो चुकी हैं जबकि हजारों लोग अस्पताल में भर्ती हैं। दूसरे देशों में भी इस खतरनाक वायरस का खौफ है, तो वहीं कुछ लोग सोशल मीडिया पर भ्रामक जानकारी फैला रहे हैं।
3
4
भारत के जाने-माने पर्यावरणविद् राजेंद्र कुमार पचौरी का 79 वर्ष की उम्र में निधन हो गया है। उनके नेतृत्व में जलवायु परिवर्तन पर संयुक्त राष्ट्र के पैनल ने 2007 में साझा तौर पर नोबेल शांति पुरस्कार जीता था।
4
4
5
नागरिकता संशोधन क़ानून के ख़िलाफ़ दिल्ली के शाहीन बाग़ इलाके में 15 दिसंबर से विरोध प्रदर्शन चल रहा है। सड़क पर दो महीने से बैठे प्रदर्शनकारी इस क़ानून को वापस लेने की मांग कर रहे हैं। दो महीने का वक़्त बीत जाने के बाद भी सरकार का कोई प्रतिनिधि इनसे ...
5
6
इंडोनेशिया के एक कैफे में काम करने वाला कर्मचारी समुद्र के किनारे बिखरा कचरा उठाता है। स्पाइडरमैन की पोशाक में साफ-सफाई का संदेश देने वाला एक व्यक्ति अपनी पहल से बहुत से अन्य लोगों को स्वच्छता के लिए प्रेरित कर रहा है।
6
7
आम आदमी पार्टी ने दिल्ली में 62 सीटों पर जीत हासिल कर इतिहास रच दिया है। लगातार दूसरी बार इतनी बड़ी जीत इससे पहले किसी पार्टी को कभी नहीं मिली। अपनी इस जीत का श्रेय ख़ुद अरविंद केजरीवाल ने अपनी सरकार के काम को दिया है। इस चुनाव में आम आदमी पार्टी ने ...
7
8
कोरोना वायरस के संक्रमण की पहचान के एक नए तरीके के लागू होने की वजह से चीन के हुबेई में मृतकों की संख्या में रिकॉर्ड वृद्धि दर्ज की गई है।
8
8
9
दक्षिणी कश्मीर का लडूमोड इलाक़ा 14 फ़रवरी 2019 की दोपहर 3 बजकर 10 मिनट से पहले तक बाक़ी कश्मीरी इलाक़ों की ही तरह था। लेकिन अगले ही मिनट हमेशा के लिए सबकुछ बदल गया।
9
10
ब्रिटेन में मंत्रिमंडल में फेरबदल के बीच एक बड़े उलटफेर में पाकिस्तानी मूल के वित्त मंत्री साजिद जाविद ने इस्तीफ़ा दे दिया है और उनकी जगह अब भारतीय मूल के ऋषि सुनक को ब्रिटेन का वित्त मंत्री बना दिया गया है। 39 वर्षीय ऋषि सुनक भारत की जानी-मानी आईटी ...
10
11
भारत में केरल अकेला राज्य है, जहां डॉक्टरों को ब्रेन डेड व्यक्ति को वेंटिलेटर से हटाए जाने का अधिकार है। वहां इस फैसले के बाद ब्रेन डेड व्यक्ति को डॉक्टर परिवार की इच्छा के बगैर भी लाइफ सपोर्ट सिस्टम से हटा सकते हैं।
11
12
पर्यावरण संबंधी शोध करने वाले 2 संस्थानों ने बताया है कि जीवाश्म ईंधन से होने वाले वायु प्रदूषण की वैश्विक कीमत 8 अरब डॉलर प्रतिदिन है। ये विश्व के सकल घरेलू उत्पाद का 3.3 प्रतिशत है।
12
13
दिल्ली में ओखला विधानसभा सीट से आम आदमी पार्टी के विधायक अमानतुल्लाह ख़ान के मेरठ स्थित पैतृक गांव में उनकी जीत का जश्न मनाने पर पुलिस ने ये कहते हुए कई लोगों के ख़िलाफ़ एफ़आईआर दर्ज की है कि उन लोगों ने बिना अनुमति लिए जुलूस निकाला और धारा 144 का ...
13
14
दिल्ली के चुनाव भारत के लिए राजनीतिक तौर पर महत्वपूर्ण हैं। एक ओर इसने दिखाया है कि लोग नफरत की राजनीति को अस्वीकार करते हैं तो दूसरी ओर राजनीतिक पार्टियों के विकास के नारों को गंभीरता से लेते हैं।
14
15
चीन में महामारियों के विशेषज्ञ बता रहे हैं कि अप्रैल तक कोरोना वायरस का संकट खत्म हो जाना चाहिए लेकिन विश्व स्वास्थ्य संगठन इसे लेकर बेहद गंभीर रुख अपना रहा है।
15
16
दो अक्तूबर 2012 को हाफ़ बाज़ू की क़मीज़, ढीली पैंट और सर पर 'मैं हूं आम आदमी' की टोपी पहनकर केजरीवाल कांस्टीटयूशन क्लब में मंच पर आए। पीछे मनीष सिसोदिया, प्रशांत भूषण, योगेंद्र यादव, कुमार विश्वास, गोपाल राय और भ्रष्टाचार के ख़िलाफ़ आंदोलन में उनके ...
16
17
दिल्ली विधान सभा चुनावों में एक बार फिर अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व वाली आम आदमी पार्टी ने जीत दर्ज की है। पार्टी ने काम के मुद्दे को आगे रख चुनाव लड़ा और 70 में से 62 सीटों पर जीत हासिल की।
17
18
जब हम बहुत बुरे होते हैं, तो बहुत महान तरीके से अपने पापों का ‘कन्‍फेशन’ कर लेते हैं पूरी दुनिया के सामने।
18
19
भारतीयों ने हर दूसरे मिनट में अलेक्‍सा को पूछा कि ‘क्‍या तुम मुझसे शादी करोगी’। फिर बात को आगे बढ़ाते हुए उन्‍होंने पूछा- अलेक्‍सा तुम कैसी हो, यानी हाऊ आर यू।
19