0

7 आसान कुकिंग टिप्स खास आपके लिए

गुरुवार,जनवरी 2, 2020
Cooking Tips
0
1
क्या आप जानते हैं कि अलग-अलग तरह के बर्तनों की अपनी विशेषताएं होती है, और उनमें खाना पकाने पर उनके गुणों का असर भोजन में भी आ जाता है। आज हम आपको बता रहे हैं 6 ऐसे बर्तनों के बारे में जिन्हें अधिकांश जगह भोजन पकाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है।
1
2
रक्षाबंधन के पावन त्योहार सभी के घर मिठाइयां बनती हैं। बहुत कम ही परिवार ऐसे होते हैं, जो बाजार से मिठाई खरीदकर त्योहार मनाते हैं। जब हम घर पर मिठाई बनाते हैं तो हम चाहते हैं कि मिठाई ऐसी बने कि सभी उसकी तारीफ करें।
2
3
रक्षा बंधन का पर्व हो और पकवानों की बात न हो, ऐसा भला कैसे संभव है? आपके लिए यहां प्रस्तुत हैं अलग-अलग तरह की मिठाई बनाने के कुछ विशेष टिप्स।
3
4
दाल बाटी एक पारंपरिक व्यंजन है, जो मालवा के साथ-साथ पूरे भारत भर में लोकप्रिय है। बाटी बनाना बहुत बड़ा काम नहीं है, इसे हर कोई बना सकता है।
4
4
5
कहा जाता है, जो स्वाद मां के हाथ में होता है वो किसी और में नहीं। लेकिन हम आज की इस भाग-दौड़भरी जिंदगी में कई बार खाना बनाने के बेसिक टिप्स भूल जाते हैं। यहां 10 ऐसे टिप्स पढ़ें,
5
6
कौन ऐसा व्यक्ति होगा, जिसे पकौड़े खाना पसंद ना आता हो। अधिकतर सभी लोग पकौड़ी या भजिए बड़े ही चाव से खाते हैं और पकौडि़यां तो हम सभी घर पर बनाते ही रहते हैं।
6
7
तरबूज काटते वक्त अक्सर आपको थोड़ा वक्त लगता है और परेशानी भी होती है। इसके लि‍ए तरबूज काटते वक्त उसे पहले बीच से 2 भागों में काटें।
7
8
तुअर दाल, चने की दाल, मूंग मोगर थोड़ी-थोड़ी मात्रा में लें। खड़ा धनिया, जीरा, हींग, मैथी दाना, कालीमिर्च, साबुत लालमिर्च, सौंठ सब लेकर भून लें।
8
8
9
इन दिनों नॉन स्टिक बर्तनों का चलन काफी बढ़ गया है। अब तो कई लोग त्योहारों व शादियों में तोहफे के रूप में नॉन स्टिक बर्तनों के सुंदर सेट एक-दूसरे को देते हैं। इनमें खाना बनाना तो बहुत आसानी होता है लेकिन इन्हें आप स्टील के बर्तनों की तरह यहां-वहां ...
9
10
कोई भी पर्व हो चाहे वो नवरात्रि हो, दशहरा हो या फिर दिवाली, हमारे यहां तलकर बहुत से व्यंजन बनाए जाते हैं और वे सभी को पसंद भी आते हैं
10
11
आपको अपनी चीजें करीने से रखने के लिए बहुत खर्चा करने की जरूरत नहीं है, आप इसे अपने बजट के अंदर ही कर सकते हैं। बस जरूरत है तो थोड़ी सी सूझबूझ और थोड़े से समय की!
11
12
गुलाब जामुन के मावे में मैदा न मिलाकर आटा मिलाएं। तिल कतली, काजू कतली आदि को पॉलीथिन के अंदर रखकर बेल दें, फिर काटें। शेप खराब नहीं होगा।
12
13
दाल-बाटी एक पारंपरिक राजस्थानी व्यंजन है, जो मालवा के साथ-साथ पूरे भारत भर में लोकप्रिय है। बाटी बनाना बहुत बड़ा काम नहीं है, इसे हर कोई बना सकता है। बस नीचे दिए गए आसान टिप्स आजमाएं
13
14
प्याज का सूप बनाते समय एक-दो टुकड़े पनीर के डाल दें। सूप स्वादिष्ट व पौष्टिकता से भरपूर हो जाएगा।
14
15
गर्मी का मौसम इन दिनों चरम पर है। इस तपती गर्मी के मौसम में सभी अपने खान-पान को लेकर चिंतित रहते है।
15
16
किचन में गृहिणियों का काफी समय व्यतीत होता है, अतः इसमें उचित रोशनी, हवा व स्थान होना चाहिए।
16
17
चावल को पकाने का तरीका बदलकर आप इसमें मौजूद कैलोरी को कम कर, इन्हें और हेल्दी बना सकते हैं। इसके लिए चावल पकाने के यह 2 तरीके आप प्रयोग कर सकते हैं -
17
18
सब्जियों की पौष्टिकता को बरकरार रखने के लिए उन्हें काटने से पहले धो लें और उबालना चाहती हैं तो कम से कम पानी में उबालिए।
18
19
अगर आप क्रिसमस और नववर्ष पर घर पर केक बनाने की सोच रहे है तो नीचे दिए गए टिप्स आपके लिए बहुउपयोगी साबित हो सकते हैं। आप घर पर आसानी से स्वादिष्ट केक बना सकते हैं।
19
विज्ञापन
Traveling to UK? Check MOT of car before you buy or Lease with checkmot.com®