सऊदी अरब में भारी बर्फ़बारी, पर्यटकों की भीड़ बढ़ी

BBC Hindi| पुनः संशोधित सोमवार, 13 जनवरी 2020 (11:22 IST)
के उत्तरी हिस्से ताबुक में बर्फ़बारी हुई है। बर्फ़बारी शुक्रवार सुबह से शुरू हुई थी। अरब न्यूज़ के अनुसार बर्फ़ से जबल अल-लावज़, अल-दाहेर और अल्क़ान पर्वत ढंक गए हैं। सऊदी अरब का यह उत्तरी हिस्सा पर्यटकों के बीच काफ़ी लोकप्रिय है। इस इलाक़े में ट्रैफ़िक बहुत ज़्यादा रहता है इसलिए सरकार यहां सुविधाएं लगातार बढ़ा रही हैं।
अरब न्यूज़ के अनुसार इस इलाक़े में तापमान 0 से नीचे चला गया है। प्रशासन ने लोगों को इस मौसम को लेकर सतर्क किया है। मौसम विभाग ने ताबुक, मदीना और उत्तरी सीमावर्ती इलाक़े में भारी बारिश की भी चेतावनी दी है।

अरबी अख़बार अशराक़ अल-अवसात के अनुसार सऊदी अरब में हर साल जबल अल-लावज़, जबल अल-ताहिर और ताबुक में जबल अल्क़ान पर्वतों पर 2 से 3 हफ़्ते तक बर्फ़ गिरती है। ये पहाड़ सऊदी अरब के उत्तर- पश्चिमी इलाक़े में हैं। सऊदी में यहां बर्फ़ गिरने के बाद काफ़ी हलचल होती है।
बर्फ़ गिरने के बाद सऊदी के लोग भी इस इलाक़े में पहुंचने लगते हैं। ताबुक में टूरिज़म अथॉरिटी के जनसंपर्क अधिकारी वाइल अल-ख़ालदी ने अशराक़ अल-अवसात से कहा है, 'बर्फ़ गिरने के बाद स्थानीय लोगों के अलावा विदेशी भी यहां पहुंचते हैं। हमें उम्मीद है कि इस दौरान बड़ी संख्या में पर्यटक पहुंचेंगे। इस साल जब स्कूलों में छुट्टियां हैं तभी बर्फ़ भी गिरी है।'
जबल अल-लावज़ पहाड़ 2,600 मीटर ऊंचा है। इस पर्वत को अलमंड माउंटेन भी कहा जाता है, क्योंकि इसके ढलान पर बड़ी संख्या में बादाम के पेड़ लगे हुए हैं। हर साल इस पहाड़ पर बर्फ़बारी होती है और तापमान धड़ाम से नीचे चला आता है। ताबुक का शुमार सऊदी के सबसे ख़ूबसूरत इलाक़ों में है। यहां ख़ुशबूदार पौधे हैं जिनका इस्तेमाल परफ़्यूम बनाने में होता है। ताबुक जॉर्डन की सीमा से लगा हुआ इलाक़ा है।
सऊदी में हुई इस बर्फ़बारी को लेकर सोशल मीडिया पर भी काफ़ी हलचल है। शाहिर बिन अतियाह ने ट्विटर पर एक वीडियो पोस्ट किया है। इस वीडियो में दिख रहा है कि ताबुक में जमकर बर्फ़बारी हुई है। सारे पेड़ बर्फ़ में लिपटे हुए हैं। शाहिर ने लिखा है, 'क्या आप कल्पना कर सकते हैं? यह रूस नहीं है। इटली या नॉर्वे भी नहीं।' एक और सोशल मीडिया यूज़र अब्दुल माजिद अल-शरीफ़ ने ट्वीट कर लिखा है, 'यह अल्लाह की इनायत है।'
पूरे मध्य-पूर्व में भारी बर्फ़बारी हो रही है। गल्फ़ न्यूज़ के अनुसार बुधवार को लेबनान के नैबतियेह प्रांत में भारी बर्फ़बारी से 3 लोगों की मौत हो गई है। लेबनान के पश्चिमी इलाक़े के सारे पहाड़ बर्फ़ से ढंक गए है। ईरान, फिलीस्तीनी इलाक़े, लेबनान और जॉर्डन में भी भारी बर्फ़बारी हुई है। वेस्ट बैंक में रामल्लाह की सड़कें बर्फ़ से बंद हो गई हैं।

और भी पढ़ें :